Monday, January 29, 2024

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं सुशांत राजपूत


‘पवित्र रिश्‍ता’ सीरियल में मानव और अर्चना की प्रेम कहानी और उनकी जिंदगी की जद्दोजहद से दर्शक रूबरू हैं। जीटीवी प्रसारित पर होने वाले इस सीरियल में मानव देशमुख का किरदार निभा रहे सुशांत राजपूत ने कम ही समय में दर्शकों को अपनी अभिनय का कायल बना दिया। सुशांत की अभिनय क्षमता से आप पूरी तरह से वाकिफ हो चुके हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सुशांत एक बहुत अच्‍छे डांसर भी हैं। जिन दर्शकों ने ‘जरा नच के दिखा’ और ‘झलक दिखला जा’ डांस रियलिटी शोज देखें होंगे, वे सुशांत की इस प्रतिभा से जरूर वाकिफ होंगे। लेकिन बहुमुखी प्रतिभा के धनी सुशांत से व्‍यक्‍तित्‍व से जुड़े़ कई ऐसे और भी पहलू हैं, जिन पर से अभी तक पर्दा नहीं उठाया जा सका है।
वर्ष 1986 में दिल्‍ली में जन्‍में सुशांत चंडीगढ़ के एक राजपूत परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं। इंजीनयिरंग प्रवेश परीक्षा में टॉपर रहे सुशांत ने जब दिल्‍ली इंजनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया था, तब तक उन्‍हें भी नहीं पता था कि उनका कैरियर इंजीनियरिंग में नहीं, बल्‍कि अभिनय जगत में हैं। पढ़ाई में काफी अव्‍वल सुशांत, स्‍वभाव से थोड़े शर्मीले माने जाते हैं, जिसका कारण 16 वर्ष की उम्र में उनके सिर से मां का गुजर जाना है।
सुशांत को अभिनय और डांस में से क्‍या अधिक पसंद है ? निश्‍चित रूप से  आपका जबाव होगा अभिनय, लेकिन यह पूरा सच नहीं है। सुशांत को अभिनय से अधिक डांस पसंद है और आप यह सुनकर हैरान रह जाऐंगे कि सुशांत डांसिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते थे। डांसिंग के कैरियर में उनके सफर की शुरूआत दिल्‍ली इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई के दौरान हुई। बालीवुड के मशहूर कोरियोग्राफर श्‍यामक डावर के दिल्‍ली में आयोजित एक डांस शो को देखने पहुंचे सुशांत को डांस का चस्‍का यहीं से लगा और उनमें डांस सीखने का जुनून सवार हो गया। यहीं पर सुशांत को आभास हुआ था कि वह इंजीनियर नहीं, बल्‍कि कुछ और हैं। फिर क्‍या था, देखते ही देखते उन्‍होंने श्‍यामक डावर की डांस क्‍लास ज्‍वाइन कर ली। श्‍यामक सुशांत की डांसिंग प्रतिभा से काफी प्रभावित हुए और उन्‍हें कई एवार्ड समारोहों में भाग लेने के मौके दिलवाए। इस दौरान सुशांत को आस्‍ट्रेलिया में आयोजित कॉमनवेल्‍थ गेम 2006 में अभिनेत्री ऐश्‍वर्या राय के साथ डांस करने का  मौका मिला। आस्‍ट्रेलिया से लौटते ही सुशांत ने तत्‍काल दिल्‍ली में बेरी जॉन थियेटर ज्‍वाइन कर लिया। इस दौरान उनकी इंजीनियरिंग की पढ़ाई बाधित होती रही, इसके पहले कि उन्‍हें कॉलेज से निकाला जाता, सुशांत ने इंजीनियरिंग को बॉय-बॉय कह दिया, साथी ही दिल्‍ली को भी टाटा बोलकर मुंबई चले आए। हालांकि सुशांत के इस फैसले से उनके परिवार वाले सहमत नहीं थे बावजूद इसके सुशांत ने अपने दिल की सुनी।
कहते हैं कि यदि ईमानदारी और मेहनत से किसी काम की शुरूआत की जाए तो उसमें सफलता जरूर मिलती है। सुशांत के साथ भी यही हुआ, मुंबई पहुंचते ही सुशांत जल्‍दी ही कई मशहूर लोगों के संपर्क में आ गए। उन्‍हें एश्‍ले लोबो की डांस ग्रुप में डांस का मौका मिला, स्‍टंट मैन एलन और अमीन से उन्‍होंने मार्शल आर्ट सीखी, नादिरा बब्‍बर थियेटर ग्रुप से जुड़े रहे और मोहित सूरी द्वारा निर्देशित राज-2 में सहायक निर्देशन भी किया।
सुशांत को बालाजी टेलीफिल्‍म ने नादिरा बब्‍बर के एक नाटक में निभाए गए एक किरदार से प्रभावित होकर ‘किस देश में है मेरा दिल’ सीरियल में अभिनय का मौका दिया। यह सीरियल स्‍टार प्‍लस पर प्रसारित होता था। फिर तो सुशांत की निकल पड़ी और उन्‍होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस सीरियल में अपने अभिनय क्षमता से सुशांत ने न केवल दर्शकों की वाहवाही बटोरी बल्‍कि बालाजी टेलीफिल्‍म को भी अपना मुरीद बना लिया। तभी तो बालाजी टेलीफिल्‍म बैनर के अगले सीरियल ‘पवित्र रिश्‍ता’ के लिए सुशांत को लीड रोल ऑफर किया गया। पवित्र रिश्‍ता में मिले मानव देशमुख की लीड भूमिका को सुशांत ने बेहतरीन ढंग से प्‍ले किया, जिसके लिए पूरी इंडस्‍ट्री में उनकी सराहना हुई।
डांसिंग, एक्‍टिंग के बाद सुशांत निर्देशन का गुर सीखने के लिए न्‍यूयार्क स्‍थित फिल्‍म एकेडमी भी गए, जहां उन्‍होंने फिल्‍म निर्देशन से जुड़ी कई बारीकियां सीखीं। कोई आश्‍चर्य नहीं, कल सुशांत फिल्‍म व सीरियल निर्देशन में कूद पड़े।
सुशांत एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। सुशांत का मानना है कि लोगों को र्इंधन सहित अन्‍य प्राकृतिक संसाधनों के अनुचित दोहन के खिलाफ आगे आना चाहिए। इसके अलावा सुशांत गरीब बच्‍चों की शिक्षा सहयोग में मदद के लिए भी समय निकालते हैं और उनकी भोजन आदि खर्च में मदद करते हैं। हाल ही सुशांत ने एक एनजीओ ज्‍वाइन किया है1
सुशांत को अपने खास दोस्‍तों के साथ पार्टी करना, बरसात के मौसम में लांग ड्राइव पर जाना और पसंदीदा स्‍वादिष्‍ट भोजन करना बहुत पसंद है। शर्मीले स्‍वभाव के रूप मशहूर सुशांत हालांकि कभी अपनी निजी जिंदगी में बात करने से कतराते हैं, लेकिन अभी हाल में उन्‍होंने स्‍वीकार किया है कि वो पवित्र रिश्‍ता सीरियल में उनकी पत्‍नी का रोल निभा रही अभिनेत्री अंकिता लोखंडे यानी अर्चना के साथ डेटिंग कर रहे हैं। गुड लक सुशांत।

No comments:

Post a Comment